Zepto 300 million Dollars funds जुटाने की तैयारी में,कंपनी जल्द ही ला सकती हैं, Latest IPO

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   

Zepto 300 million Dollars funds: Quick Grocery delivery app Zepto, डिलीवरी ऐप Additional 310 million dollar लगभग 2,602 करोड़ रु.का fund जुटाने की तैयारी कर रही है। reports के अनुसार, इस fundraising roundsके बाद कंपनी की valuation पिछले महीने के last funding round की तुलना में 40% बढ़कर 5 billion dollar ₹41,978 करोड़ रु. हो जाएगा।

Zepto 300 million Dollars funds
Zepto 300 million Dollars funds

Zepto 300 million Dollars funds

Zepto 300 million Dollars funds

इस round में mars growth capital भी शामिल हो सकती है, जिसे मित्सुबिशी UFJ financial group Inc को-manege करती है। इजरायल के liquidity groups के साथ-साथ अमेरिका based जनरल कैटालिस्ट और अन्य मौजूदा निवेशकों के भी शामिल होने की उम्मीद है।

Zepto 300 million Dollars funds: जनरल कैटालिस्ट 200 मिलियन डॉलर निवेश करेगी

मार्स ग्रोथ लगभग 50 मिलियन डॉलर/ 420 करोड़ रु.का निवेश कर सकती है, जबकि जनरल कैटालिस्ट लगभग 200 मिलियन डॉलर /1,679 करोड़ का योगदान दे सकती है।

मौजूदा निवेशकों और कुछ high-net-worth वाले व्यक्तियों की भागीदारी के साथ funding round का Total size 350 मिलियन डॉलर 2,938 करोड़ रु. तक पहुंच सकता है।

Zepto 300 million Dollars funds: कंपनी ने जून में ₹5,553 करोड़ फंड जुटाया था

इससे पहले Zepto ने जून में 3.6 बिलियन डॉलर /30,064 करोड़ रुपयों की Valuation पर 665 मिलियन डॉलर यानी 5,553 करोड़ रु.का fund जुटाया था।

Zepto 300 million Dollars funds: 2023 में मिला था Unicorn का status

कंपनी ने जब अगस्त 2023 में 235 मिलियन डॉलर / 1,962 करोड़ रु. का फंड जुटाया था, तब कंपनी को 1.4 बिलियन डॉलर 1,691 करोड़ रु.की Valuation के साथ unicorn status मिला था। जिसमें DST ग्लोबल ने सबसे ज्यादा 10 करोड़ का निवेश किया जून में primary funding round में zepto ने ग्लेड ब्रूक, नेक्सस, स्टेपस्टोन, गुडवाटर और लैची ग्रूम जैसे मौजूदा निवेशकों के नेतृत्व में एक अच्छा खासा fund जुटाया था।

अधितम निवेश तो इन निवेशकों का ही रहा और बाकी पैसा नए निवेशक जैसे कि एवेनिर ग्रोथ, लाइटस्पीड, एवरा और अन्य ने निवेश किया था। नये निवेशकों में सबसे ज्यादा पैसा DST ग्लोबल ने निवेश किया था, जो zepto की प्रतिस्पर्धी Swiggy की शुरुआती निवेशक है। DST ग्लोबल ने 10 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

Zepto 300 million Dollars funds: हम जल्द ही IPO लाने के लिए तैयार हो जाएंगे CEO

Zepto के CEO अदित पालिचा ने कहा था कि कंपनी 100 करोड़ dollar की seals के साथ करीब ढाई साल में अपने gross Metretes value (GMV) को बढ़ाने में कामयाब रही। यह दुनिया भर में किसी इंटरनेट कंपनी के लिए सबसे तेज ग्रोथ रही है। उम्मीद है कि हम जल्द ही IPO लाने के लिए तैयार हो जाएंगे।

Zepto 300 million Dollars funds: सालाना 100% से ज्यादा की रफ्तार से बढ़ रही

पलीचा के दावे के मुताबिक, Zepto सालाना 100% से ज्यादा की रफ्तार से बढ़ रही है। इसके अलावा कंपनी का 75% मार्केट पूरी तरह से EBITDA positive है। पलीचा का कहना है कि अगर कंपनी Growth में तेजी न होती तो fund जुटाना बड़ा मुश्किल हो जाता।

मुंबई based startup Zepto इस funding round में इकट्ठे किये गए रकम का उपयोग भारत के प्रमुख नगरों जैसे – जयपुर, चंडीगढ़ और अहमदाबाद समेत कई नये बाजार में entry लेने के लिए करेगी। इसके अलावा इस रकम का उपयोग मुंबई, दिल्ली और बंगलुरू समेत उन शहरों में और कारोबार बढ़ाने के लिए किया जाएगा, जहां कंपनी पहले से ही मौजूद है।

Zepto 300 million Dollars funds: मार्च 2025 तक स्टोर्स की संख्या 700 पार होगी

कंपनी का Target मार्च 2025 तक अपने dark store की संख्या 350 से बढ़ाकर 700 के पार ले जाने का है। साथ ही कंपनी अपने Annual gross sales run rate को बढ़ाना चाहती है, जो वर्तमान में लगभग 1.5 billion dollar है। भारत की सबसे तेजी से बढ़ती consumer internet कंपनियों में से एक Zepto की स्थापना 2021 में आदित पलीचा और कैवल्य वोहरा ने मिलकर किया था। वर्तमान में कंपनी का market camp 3.6 million के लगभग हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top