Famous Coffee Brand Starbucks CEO 2024: Starbucks ने अपना CEO बदला

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   

Famous Coffee Brand Starbucks CEO: Management में एक बड़ा बदलाव सामने आया है। कंपनी ने चिपोटल मैक्सिकन ग्रिल के प्रमुख ब्रायन निकोल को अपना नया CEO नियुक्त किया है। वह भारतीय मूल के लक्ष्मण नरसिम्हन की जगह लेंगे। बता दें कि नरसिम्हन को सितंबर 2022 में CEO के रूप में नियुक्त किया गया था। हालांकि, अब वह management से बाहर निकल रहे हैं और Board में भी अपना पद छोड़ देंगे। सितंबर में Starbucks के CEO ब्रायन निकोल अपने पदभार को संभालेंगे।

Famous Coffee Brand Starbucks CEO
Famous Coffee Brand Starbucks CEO

Famous Coffee Brand Starbucks CEO: शाम 6 बजे के बाद काम नहीं करते थे, लक्ष्मण

Famous Coffee Brand Starbucks CEO
Famous Coffee Brand Starbucks

कंपनी में हुए इस बदलाव के बाद Social media पर लक्ष्मण नरसिम्हन का एक पुराना interview viral हो गया है। जिसमें नरसिम्हन Work-life balance के बारे में बताते हुए कहते हैं कि वह शाम 6 बजे के बाद काम नहीं करते हैं। social media पर लक्ष्मण के 6 बजे के बाद काम नहीं करने को उनके जाने की वजह बताया जा रहा है।

Famous Coffee Brand Starbucks CEO: पेप्सिको-रेकिट के CEO भी रह चुके हैं लक्ष्मण नरसिम्हन

  • 57 साल के नरसिम्हन UK based कंपनी रेकिट के CEO भी रह चुके हैं। इससे पहले नरसिम्हन ने PepsiCo में CEO, global chief commercial officers समेत कई leadership role निभाए थे।
  • नरसिम्हन ने PepsiCo के लेटिन अमेरिका, यूरोप और सब-सहारन अफ्रीका operation के CEO के पद पर काम किया है। नरसिम्हन consulting Firm मैकिन्से & कंपनी में senior partner थे।

Famous Coffee Brand Starbucks CEO: पुणे में जन्मे, पेन्सिलवेनिया University से किया masters

15 मई 1967 में जन्मे नरसिम्हन ने भारत में पुणे university से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली है। इसके बाद उन्होंने पेन्सिलवेनिया university में The loder institute से जर्मन और international studies में master degree ली। उन्होंने पेन्सिलवेनिया university के Wharton school से business administration में भी master’s किया है।

Famous Coffee Brand Starbucks CEO: Starbucks की इन चुनौतियों के बीच Coffee भी हुई मंहगी

Famous Coffee Brand Starbucks CEO
Famous Coffee Brand Starbucks CEO

पिछले साल के अंत में इजरायल और फिलिस्तीन में युद्द के बीच Starbucks worker’s United के एक बयान ने कंपनी के खिलाफ बड़े स्तर पर बहिष्कार किया. Union पूरे अमेरिका में 340 Outlets का प्रतिनिधित्व करती है। इनके द्वारा 1 post के द्वारा कॉफी चेन के बहिष्कार के लिए आह्वान किया गया था Reports ने अनुमान लगाया कि इस post की वजह से Starbucks की market value को 11 billion dollar का नुकसान हुआ था।

दूसरी ओर, 2023 से कॉफ़ी की कीमतें बढ़ने और Margin कम होने से Starbucks को इन लागतों का बोझ ग्राहकों पर डालना पड़ रहा है। अगस्त 2024 की शुरुआत में कॉफी बीन्स के टॉप producer में से एक ब्राज़ील में ठंड के मौसम की वजह से जुलाई में थोड़ी गिरावट के बाद अरेबिका कॉफी की कीमतों में फिर से उछाल आने से Starbucks के ऊपर Financial pressure बढ़ा इन सब वजह से कंपनी के CEO लक्ष्मण नरसिम्हन को CEO के पद से इस्तीफा देना पड़ गया ।साथ ही कंपनी भी अपने स्तर में सुधार हेतु एक नये चेहरे को मौका देना चाहती थी।

Famous Coffee Brand Starbucks CEO: Mexican grill को लीड कर रहे थे ब्रायन निकोल

ब्रायन निकोल मार्च 2018 से चिपोटल Mexican grill को lead कर रहे थे। निकोल पहले कंपनी के CEO और director थे। मार्च 2020 से वे बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अपनी जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

चिपोटल में शामिल होने से पहले निकोल टैको बेल के CEO थे। यहां वे कंपनी के president के साथ-साथ chief marketing और innovation officers के पद पर भी काम कर रहे थे।

Famous Coffee Brand Starbucks CEO: 2023-24 में 191 CEO में से 74 ने अपना रोल छोड़ा

लक्ष्मण नरसिम्हन के इस्तीफे से इस साल अपने पद छोड़ने वाले CEO की संख्या बढ़कर 74 हो गई है। 3000 अमेरिकी कंपनियों की performance measure करने वाली संस्था रसेल ने ‘Rasel 3000’ index में इसकी जानकारी दी गयी है।
Exchange.com’ के अनुसार, इस साल अपने पद छोड़ने वाले 191 CEO में से 74 को जबरन बाहर का रास्ता दिखाया गया। कंपनी संस्थानों को 2017 से track करना शुरू किया था, तब से किसी एक वित्त वर्ष में  यह सबसे ज्यादा प्राप्त आंकड़ा है।

Famous Coffee Brand Starbucks CEO: नये  CEO के खबर से शेयरर्स में आया उछाल

ब्रायन निकोल को CEO नियुक्त करने की खबर से Starbucks के शेयर में तेज उछाल दर्ज किया गया हैं।. शेयर में लगभग 25% उछाल आया है। शेयरों में तेजी की वजह से Starbucks के market cap में 21.4 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top