Paytm Payment Aggregator License: Paytm RBI को करेगी आवेदन – CEO विजय शर्मा Report 2024

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   

Paytm Payment Aggregator License: आज की बड़ी खबर Paytm से निकलकर आ रही हैं, दरअसल paytm के CEO विजय शेखर शर्मा ने गुरुवार को कंपनी की वार्षिक आम बैठक (AGM) के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक को पेमेंट एग्रीगेटर (PA) लाइसेंस के लिए फिर से आवेदन करने की मंशा दोहराई।

Paytm Payment Aggregator License
Paytm Payment Aggregator License

Paytm Payment Aggregator License

Paytm Payment Aggregator License
Paytm Payment Aggregator License

इस संबंध में शर्मा ने कहा, “हम समय रहते RBI को payment aggregator license के लिए आवेदन करेंगे।” हाल ही में paytm  को अपने payment service business में निवेश करने के लिए वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिली है। इस बीच paytm के शेयर 1.20 पर्सेंट नीचे 658 रुपये के आसपास ट्रेड कर रहे थे।

Paytm ने फाइलिंग में पहले कहा था , “हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि PPSL को भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग से 27 अगस्त, 2024 के पत्र के माध्यम से कंपनी से PPSL में downstream निवेश के लिए मंजूरी मिल गई है। इस मंजूरी के साथ, PPSL अपने payment aggregator के लिए आवेदन को फिर से जमा करने के लिए आगे बढ़ेगा। इस बीच, PPSL मौजूदा भागीदारों को online payment service देना जारी रखेगा।”

Paytm Payment Aggregator License: Paytm का payment aggregator License पहले हो चुका हैं, Cancel

Paytm Payment Aggregator License
Paytm Payment Aggregator License

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नवंबर 2022 में paytm के payment aggregator License permit के आवेदन को cencel कर दिया था और कंपनी को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश मानदंडों के तहत प्रेस नोट 3 अनुपालन के साथ फिर से आवेदन करने का निर्देश दिया था।

प्रेस नोट 3 के अनुसार सरकार ने भारत के साथ भूमि सीमा साझा करने वाले देशों से निवेश के लिए अपनी पहले से approval अनिवार्य कर दी थी। कंपनी ने एक फाइलिंग में कहा, “हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि PPSL को भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग से 27 अगस्त, 2024 के अपने पत्र के माध्यम से कंपनी से PPSL में downstream निवेश के लिए मंजूरी मिल गई है।”

Paytm Payment Aggregator License: वित्तीय अपराध-विरोधी एजेंसी की जांच के दायरे में कंपनी

One 97 communication paytm का संचालन करता है। जब से केंद्रीय बैंक ने जनवरी में इसे अपने payment bank को बंद करने का आदेश दिया था तब से यह भारत के बैंकिंग नियामक और वित्तीय अपराध-विरोधी एजेंसी की जांच के दायरे में है।

Paytm Payment Aggregator License: Paytm के AGM में CEO शर्मा ने क्या कहा?

Paytm की वार्षिक आम बैठक (AGM) में CEO विजय शेखर शर्मा ने PAT (टैक्स के बाद लाभ) लाभप्रदता हासिल करने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता पर भी जोर दिया।

CEO विजय शेखर शर्मा ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुये कहा कि-
भारत एक ऐसे चरण में खड़ा है जहां पूरी दुनिया देश के भुगतान और इसकी डिजिटल क्रांति के बारे में बात कर रही है।” “हम, एक राष्ट्र के रूप में, वित्तीय प्रौद्योगिकी में अग्रणी बनने के लिए छलांग लगा चुके हैं, और अब हमारे पास विस्तार करने का अवसर और दायित्व है AI नेतृत्व के लिए paytm हमारी उन्नत AI क्षमताओं के साथ उद्योग का नेतृत्व करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

शर्मा ने बताया कि paytm अब अपने मुख्य व्यवसायों-भुगतान और वित्तीय सेवाओं के वितरण पर ध्यान केंद्रित करता है। कंपनी अपने परिचालन में AI technology को शामिल करके लागत कम करने की क्षमता भी देखती है।

शर्मा ने कहा कि बोर्ड ने कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य के अधिक व्यापक उपाय के रूप में ESOP (कर्मचारी स्टॉक स्वामित्व योजना) से पहले EBITDA से ध्यान हटाकर pAT पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी थी। शर्मा ने कहा, “हमारी प्रतिबद्धता अब PAT पर ध्यान केंद्रित करने की है, जो सच्ची लाभप्रदता की दिशा में हमारे अभियान को दर्शाता है।”

Paytm Payment Aggregator License: FY25 के पहले तिमाही में Paytm को हुआ घाटा

One97 Communication ने FY25 की पहली तिमाही के लिए व्यापक समेकित शुद्ध घाटा दर्ज किया। Q1FY25 का शुद्ध घाटा बढ़कर ₹839 करोड़ हो गया, जो एक साल पहले की समान अवधि के ₹357 करोड़ के घाटे से दोगुने से भी अधिक है, मुख्य रूप से इसके भुगतान बैंक व्यवसाय पर RBI द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के प्रभाव के कारण Q1FY25 में परिचालन से राजस्व सालाना आधार पर 36 % गिरकर ₹1,502 करोड़ हो गया,

जो पिछले वर्ष की इसी अवधि में ₹2,342 करोड़ था। बढ़ते घाटे के जवाब में, paytm ने लागत में कटौती के उपायों को लागू किया है, जिसमें कर्मचारी-संबंधी खर्चों में सालाना ₹400- ₹500 करोड़ बचाने की योजना भी शामिल है। कंपनी ने ESOP लागत में भी कमी दर्ज की, जो गिरकर ₹247 करोड़ हो गई, क्योंकि छंटनी और इस्तीफे के कारण कई स्टॉक विकल्प समाप्त हो गए।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top