How To Start Business In Dubai latest 2024

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   

How To Start Business In Dubai: मध्य पूर्व महाद्वीप का सबसे आकर्षक स्थान “दुबई” हैं, यहां के बाजार व व्यापार के द्वार लगभग सभी लोगों के लिये खुले हुये हैं। दुबई में business setup करने के फायदे – दुबई में में कई मुक्त व्यापार क्षेत्र हैं, यही कारण है कि दुबई में वाणिज्य और व्यापार (व्यापार) अपने चरम पर है। दुबई में खरीदारी करने के लिए लोग सिर्फ इसलिए आते हैं क्योंकि वहां उन्हें सस्ते में माल मिल जाता हैं।

इसके अलावा दुबई , विशेष रूप से देश के लिए एक उद्यम के रूप में कर-निर्धारण (कराधान) में न्यूनतम है और अधिकतर व्यापार में बहुत काम कर लिया जाता है। केवल 3 क्षेत्रों में कर-निर्धारण के रूप में महत्वपूर्ण रूप से मूल्यांकन किया जाता है – तेल, विश्लेषण और खनिज।  और एक सरकारी योजना के अंतर्गत इनका बाजार भी स्थिर बना रहता हैं।तो इन सब फायदों को देखते हुये आप भी अपने business का विस्तार करते हुये भारत से दुबई में अपना business शुरू कर सकते हैं।ये सब कैसे होगा?इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं –

how to start business in Dubai
how to start business in Dubai

How To Start Business In Dubai

आपको भारत से दुबई में अपने business की शुरुआत करने के लिये इन steps का पालन करना होगा –

how to start business in Dubai
how to start business in Dubai

1.अपने business का model तय करें

आपकी फर्म के प्रतिदिन के संचालन के आधार पर आपका business model का निर्धारण होता हैं। इसके साथ ही कुछ विशेष अनुमोदन / प्रमाण पत्र भी आवश्यकतानुसार अधिकारियों से प्राप्त कर लेना चाहिये। उदाहरणस्वरूप – यदि आप दुबई में किसी विशेष आर्थिक व्यापार क्षेत्र में कंपनी को registered करना चाहते हैं तो आपको एक free area setup चुनना चाहिए । इसके अलावा, यदि आप main area पर अपना business शुरू करना चाहते हैं, तो आप एकल प्रतिष्ठान या LLC भी पंजीकृत कर सकते हैं , कंपनी की संरचना चुने गये business model पर निर्भर करती है।

    How To Start Business In Dubai: 2. business / कंपनी का नाम चुने

    how to start business in Dubai

    Business की शुरुआत करने के लिये अगला महत्वपूर्ण कदम अपने business /कंपनी का trading name registered कराना है।

    • Tread name ऐसा हो,जो आपके business की प्रकृति को दर्शाते हो, क्योंकि वे industry में आपकी कंपनी के महत्व को बढ़ाते हैं। 
    • इसके अलावा, UAE में business name reservation law का पालन किया जाना चाहिए। इसके अलावा, भड़काऊ नामों, लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुँचाने वाले शब्दों आदि का इस्तेमाल करने से बचना चाहिये।

    How To Start Business In Dubai: 3. व्यवसाय का स्थान तय करें

    आपकी कंपनी का व्यावसायिक स्थान बहुत कुछ निर्धारित करता है। इसके अलावा, एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में, विविध अर्थव्यवस्थाओं, संसाधनों की उपलब्धता, बुनियादी ढांचे, कर विनियमन आदि के संपर्क में भिन्नता होती है।
    आप एजारी या किरायेदारी agreement प्राप्त करने के बाद, आप अपने चुने हुए स्थान पर office work place स्थान प्राप्त कर सकते हैं।

    How To Start Business In Dubai: 4. LSA या MOA बनाये

    यदि आप दुबई में मुख्य भूमि पर कोई कंपनी शुरू करना चाहते हैं, तो आपको स्थानीय सेवा एजेंट (LSA) के साथ काम करना होगा। वह आपके व्यावसायिक निर्णयों में हस्तक्षेप नहीं करेगा और केवल License के लिए आवेदन करने और अन्य अनिवार्य अनुमोदन प्राप्त करने में सहायता प्रदान करेगा।

    इसके अलावा, अब आपको मुख्य भूमि पर भी अपने व्यवसाय की 51% हिस्सेदारी किसी UAE नागरिक को देने की आवश्यकता नहीं है। इसके बाद, आपको अपनी कंपनी की संरचना और business model के आधार पर LSA (स्थानीय सेवा समझौता) पर हस्ताक्षर करके उसे स्थापित करना होगा।

    How To Start Business In Dubai: 5. Business license के लिए आवेदन करें।

    इसके अलावा, ध्यान रखें कि मुख्य भूमि के व्यवसायों को लाइसेंस के लिए DED में आवेदन करना होगा। दूसरी ओर, दुबई मुक्त क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने के लिए उनके अलग-अलग प्राधिकरणों में आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा, व्यवसाय लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, यदि आवश्यक हो तो आपको अन्य शासी निकायों से बाहरी अनुमोदन प्राप्त करना होगा।

    How To Start Business In Dubai: 6. बैंक खाता खोलें.

    सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई और document पूरे करने के बाद, आपको अपनी कंपनी के लिए एक business bank account खोलना होगा । इसलिए, ऐसा बैंक चुनें जो आपकी कंपनी की मांगों को सबसे अच्छी तरह से पूरा करता हो और महत्वपूर्ण लाभ और रियायतें प्रदान करता हो जो लागत अनुकूलन में सहायता करेंगे।

    How To Start Business In Dubai: Business setup हेतु लगने वाले महत्वपूर्ण document

    भारत से दुबई में कंपनी खोलने/ business setup करने के लिए, आपको DED से tread License के लिए आवेदन करते समय आमतौर पर निम्नलिखित document की आवश्यकता होती है:

    • कंपनी पंजीकरण आवेदक की तस्वीरें ( passport size)
    • Application /form
    • Verification के लिए सभी कानूनी प्रतिभागियों की passport प्रतियां
    • LSA की UAE ID की 1 प्रति
    • MoA और LSA document (नोटरीकृत और सत्यापित)
    • कंपनी पंजीकरण आवेदक का पर्यटक Visa.
    • किराये की जगह के समझौते / व्यापार केंद्र स्थिरता अनुबंध के सत्यापन के लिए एजारी नंबर
    • बाह्य अनुमोदन (यदि लागू हो)

    आपके business में होने वाला निवेश आपके business के प्रकार व क्षेत्र पर निर्भर करता हैं। उदाहरणस्वरूप – अगर आप स्वतंत्र रूप से कोई business शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम AED 10,000 की आवश्यकता होगी। अगर आप कोई बड़ी कंपनी शुरू करना चाहते हैं जो जनता को शेयर बेच सके, तो आपको कम से कम AED 2 मिलियन की आवश्यकता होगी।

    Note – आपको जिस न्यूनतम राशि की आवश्यकता है, वह दुबई में व्यवसाय शुरू करने की लागतों में से केवल एक है। अन्य खर्चों में सरकार को भुगतान की जाने वाली फीस, कानूनी फीस, कार्यालय स्थान का किराया और व्यवसाय चलाने से संबंधित अन्य लागतें शामिल हैं। लेकिन, आप अपना business उपरोक्त step को पालन करते हुये आवश्यकता से कम पैसे में भारत से ही शुरू हो सकते हैं।

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Scroll to Top