Elon Musk Vs Indian Telecom Operators: Telecom sector में musk Vs Indian operators की स्थिति बनी ? Musk ने star link के भारत आने के दिये संकेत Latest 2024

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators: USA business man elon musk ने आज भारत सरकार को मोबाइल spectrum को प्रशासनिक रूप से उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार को धन्यवाद दिया।

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators
Elon Musk Vs Indian Telecom Operators

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators

दरअसल one web के सुनील भारतीय मित्तल सहित अन्य indian telecom operators द्वारा पारंपरिक mobile Operators को समान अवसर प्रदान करने हेतु Satellite spectrum की नीलामी की मांग रखी गयी थी। जिस पर Indian telecom minister ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बयान देते हुये कहा कि – Satellite spectrum की नीलामी नहीं की जायेगी।

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators: Musk ने X पर की सराहना

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators

ज्योतिरादित्य सिंधिया के बयान पर X पर प्रतिक्रिया देते हुये musk ने इसकी सराहना की, और कहा कि हम star link के साथ साथ भारत के लोगों को service provide करने की पूरी कोशिश करेंगे। इससे star link के जल्द भारत में launch होने के संकेत मिलते हैं।

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators: क्या हैं पूरा मामला?

हाल में ही Airtel के सुनील मित्तल ने मुकेश अंबानी और कुमार मंगलम बिड़ला के साथ मिलकर पारंपरिक मोबाइल ऑपरेटरों के साथ समान अवसर बनाने के लिए Satellite spectrum की नीलामी के लिए एक मजबूत मामला बनाया। इससे 3 बड़े भारतीय कारोबारी दिग्गज सीधे तौर पर elon musk और जेफ बेजोस सहित अमेरिकी तकनीकी दिग्गजों के साथ टकराव में आ गए हैं, जो भारत में Satellite संचार सेवाओं को launch करने के लिए स्पेक्ट्रम के प्रशासनिक आवंटन की मांग कर रहे हैं।

जिस पर ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिसंबर 2023 में लागू telecom law 2023 के अधिनियम 1 का हवाला देते हुये
कहा कि Satellite spectrum का आबंटन प्रशासनिक दृष्टिकोण से होगा जैसा कि दुनिया भर में होता हैं।,उसकी नीलामी नहीं होगी, हालांकि उन्होंने आगे कहा कि – स्पेक्ट्रम बिना किसी कीमत के नहीं मिलता। “वह कीमत क्या होगी और आवंटन का फॉर्मूला क्या होगा, यह आप या मैं तय नहीं करेंगे। यह ट्राई तय करेगा,”

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators: TRAI President अनिल कुमार लोहाटी said

इस पूरे मामले में बुधवार को TRAI President अनिल कुमार लोहाटी ने कहा कि उपग्रह (Satellite) संचार पर परामर्श प्रक्रिया अभी चल रही है और कोई भी निर्णय लेने से पहले हितधारकों से प्राप्त सभी सुझावों पर विचार किया जाएगा।

उन्होंने Indian mobile congress (IMC) 2024 में reliance jio के इस मांग से संबंधित प्रश्न का जवाब देते हुये कहा कि -स्थलीय और उपग्रह कंपनियों के बीच समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए ट्राई परामर्श पत्र को संशोधित किया जाना चाहिए, लाहोटी ने कहा, “विभिन्न हितधारक परामर्श प्रक्रिया पर अलग-अलग मांग उठाते हैं, और हम इन सभी दृष्टिकोणों और इनपुट पर विचार करते हैं और एक सुविचारित दृष्टिकोण अपनाते हैं।”

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators: ISPA director A.K. bhatt said

IMC 2024 में भारतीय अंतरिक्ष संघ (ISPA) के director A.K.भट्ट ने कहा, “सरकार की मंशा जिसे दूरसंचार अधिनियम 2023 में परिभाषित किया गया था, जिसने स्पष्ट रूप से प्रशासनिक पद्धति द्वारा उपग्रह स्पेक्ट्रम का आवंटन निर्धारित किया था और जो इस partnership based spectrum का उपयोग करने के लिए विश्वस्तरीय (Globally) सामंजस्यपूर्ण अभ्यास है, Satellite industry को अंतरिक्ष के लिए spect2 के अंतिम आवंटन का इंतजार है, जब TRAI अंतरिक्ष के लिए spectrum की budget को अंतिम रूप देगा।”

Elon Musk Vs Indian Telecom Operators: Star link को मिला government approval

साथ ही साथ भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी निर्धारित बैठक से कुछ दिन पहले, musk मस्क के Satellite internet service Star link  को सार्वजानिक संस्था और Indian government से मंजूरी मिलने की बात सामने आयी है । इस मंजूरी से एक महत्वपूर्ण बाधा दूर हो गई है जिसका सामना Star link लगभग साढ़े तीन साल से कर रहा था। अब वो भारत आने से एक कदम ही दूर रह गयी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top