Indian Railway New Rule Update: Railway ने किया बड़ा बदलाव अब Ticket की advance booking 2 माह पहले करानी होगी।

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   

Indian railway new rule update: भारतीय रेल्वे ने Ticket reservation के संबंध में बड़ा बदलाव करते हुये एक अहम फैसला लिया हैं, जो यात्रियों के लिये फायेदेमंद साबित हो सकता हैं। दरअसल आज रेल्वे ने Ticket booking period जो यात्रा से 120 दिन पहले शुरू होती थी, उसे घटाकर 60 दिन कर दिया गया है। यह नया नियम 1 नवंबर 2024 से लागू होगा।

Indian railway new rule update
Indian railway new rule update

Indian railway new rule update

Indian railway new rule update

रेल मंत्रालय के अनुसार, advance train टिकट booking के नये नियमों का पहले से book किए गए टिकटों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। साथ ही, विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की डेडलाइन में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

अभी टिकट बुकिंग IRCTC की website, app और रेलवे के booking counter से होती है। IRCTC से हर दिन 12.38 लाख टिकट बुक होते हैं।

Indian railway new rule update: 2015 में advance reservation period बढ़ाया था

Indian railway new rule update

1 अप्रैल, 2015 तक advance reservation period 60 दिन था। सरकार ने तब बुकिंग अवधि को 120 दिन करने पर तर्क दिया था कि अवधि आगे बढ़ाने से दलाल हताश होंगे, क्योंकि इसमें ज्यादा cancellation charge देना होगा।

हालांकि तब कई लोगों ने तर्क दिया था कि reservation period को आगे बढ़ाने का रेलवे का उद्देश्य अतिरिक्त 60 दिनों के लिए ब्याज के साथ-साथ cancellation की ज्यादा संख्या के माध्यम से additional Revenue कमाना है।

IRCTC की ब्याज और Cancellation से कमाई कम होगी advanced reservation period कम होने से IRCTC की ब्याज और cancellation से कमाई कम होगी। इसका असर उसके शेयर पर भी दिख रहा है। कंपनी का शेयर करीब 2.5% नीचे 870 रुपए पर बंद हुआ है। एक महीने में शेयर 6% टूटा है। कंपनी का market cap करीब 70 हजार करोड़ रुपए है।

Indian railway new rule update: रेलवे की waiting list को खत्म करने की भी योजना

IRCTC ने हाल ही में कई बदलाव किए हैं, जिसमें ट्रेनों में अगले 5 से 6 वर्षों के भीतर लंबे waiting list की लंबे समय से चली आ रही समस्या से छुटकारा मिल सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि हर यात्री को एक Confirm birth मिले।
यह नियम online व offline दोनो Ticket booking पर लागू होगा ।

जहां एक तरफ अब टिकट नियम में बदलाव किया गया है, तो वहीं ये फैसला ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस जैसी शॉर्ट रूट की ट्रेनों के लिए लागू नहीं होगा यानी यहां पहले वाले नियम ही लागू रहेंगे।

एक रेलवे super app launch करने की भी योजना है, जिसमें यात्री टिकट बुकिंग से लेकर यात्रा की योजना बनाने जैसी services होंगी। रेलवे की योजना AI enabled camera लगाने भी है। इससे food quality की monitoring के साथ ट्रेन occupancy पर भी नजर रखा जा सकेगा।

Indian railway new rule update: 1999 में भारतीय रेलवे में शामिल हुई थी IRCTC

  • IRCTC भारत सरकार के रेल मंत्रालय के अंतर्गत एक ‘मिनी रत्न (श्रेणी-I)’ सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइज है। IRCTC को 27 सितंबर 1999 को भारतीय रेलवे की एक शाखा के रूप में शामिल किया गया था।
  • इसका उद्देश्य स्टेशनों, ट्रेनों और अन्य स्थानों पर कैटरिंग और हॉस्पिटैलिटी को मैनेज करना है।
  • इसके साथ ही budget hotels, special toor package, information एंड commercial publicity और global reservation system के development के माध्यम से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को बढ़ावा देना है।
  • IRCTC का कॉर्पोरेट ऑफिस नई दिल्ली में स्थित है।

Indian railway new rule update: यात्रियों का reaction

इस बदलाव को लेकर एक यात्री ने कहा कि – रेलवे ने यह बदलाव करके बहुत बड़ी गलती की है।इससे लोगों को बहुत परेशानी होगी। पहले जब हमारे पास समय होता था तो हम अपनी यात्रा की योजना के अनुसार टिकट बुक कर लेते थे। अब टिकट लेने के लिए बहुत भीड़ होगी। जिससे लोगों को बहुत परेशानी होगी। ये तो समय के साथ ही तय हो पायेगा कि रेल्वे का यह बदलाव यात्रियों के लिये फायदेमंद साबित होता हैं,या नुकसानदायक…

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top