Tata Trust New Chairman Updates: Tata trust की कमान संभालेंगे Noel Tata 2024

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   

Tata Trust New Chairman Updates: रतन टाटा के देहांत के बाद Tata trust की कमान को लेकर उठे रहे सभी सवालों पर पूर्णविराम लग गया है। 11 अक्टूबर दिन शुक्रवार को रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा को नया चेयरमैन बना दिया गया है। Tata समूह के उत्तराधिकार का फैसला करने को लेकर 11 अक्टूबर 2024 को  टाटा ट्रस्‍ट की एक बैठक हुई, जिसमें ये फैसला लिया गया।

जहां एक तरफ रतन Tata Tata group  चेहरा थे। तो वहीं नोएल टाटा (Noel Tata) पर्दे के पीछे रहकर काम करना पसंद करते हैं। वो media से भी बहुत दूर रहते हैं। उनका focus group के global venture और retail sector विशेष तौर पर रहता था।

Tata Trust New Chairman Updates
Tata Trust New Chairman Updates

Tata Trust New Chairman Updates: Noel Tata

Tata Trust New Chairman Updates

Noel Tata वर्तमान में Tata international limited के president और non exclusive director के रूप में काम कर रहे हैं। वह पिछले 4 दशकों से टाटा समूह का हिस्सा हैं। Noel Tata को सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के 11 वें चेयरमैन और सर रतन टाटा ट्रस्ट के 6 वें चेयरमैन के तौर पर चुना गया है।

Tata Trust New Chairman Updates Tata trust

Tata trust Tata group की परोपकारी संस्थाओं का समूह है। इसकी 13 लाख करोड़ रुपये के revanue वाले tata group में सबसे अधिक 66 % की हिस्सेदारी है। टाटा ट्रस्ट के तहत आने वाले सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट और सर रतन टाटा ट्रस्ट के पास ही टाटा संस की 52 % stake की हिस्सेदारी है।

  • Noel Tata Tata international के MD भी हैं, जहां से उन्होंने अपना करियर शुरू किया था. 2010-11 में इस नियुक्ति के बाद से ही अटकलें लगनी शुरू हो गई थीं कि नोएल को रतन टाटा के बाद टाटा समूह के प्रमुख के रूप में तैयार किया जा रहा है। Tata international विदेशों में पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए टाटा समूह की शाखा है।
  • नोएल टाटा वर्तमान में कई टाटा समूह कंपनियों के बोर्ड में पदों पर हैं, जिनमें जिनमें ट्रेंट, वोल्टास और टाटा investment corporation के president और Tata स्टील टाइटन कंपनी लिमिटेड के Vice-president के रूप में शामिल है।

Tata Trust New Chairman Updates: 67 साल के नोएल टाटा

Tata Trust New Chairman Updates
  • 67 साल के नोएल टाटा ने UK की success university से पढ़ाई की है। नोएल को उनकी stratical skill और group के vision को लेकर strong commitment के लिए जाना जाता है ।
  • नोएल टाटा के सबसे letest काम की बात करें तो वह टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में थी. इस दौरान उन्होंने अगस्त 2010 से नवंबर 2021 तक अपने कार्यकाल के दौरान कारोबार को 500 मिलियन तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
  • साल 1998 में ट्रेंट लिमिटेड कंपनी का सिर्फ एक रिटेल स्टोर था. आज नोएल टाटा के लीडरशिप में पूरे भारत में इसके 700 से अधिक स्टोर्स के साथ मजबूत नेटवर्क है.

Tata Trust New Chairman: Noel Tata Highlights

  • नोएल को पहले टाटा संस के chairman पद के लिए चुना गया था, हालांकि फिर बाद में यह पद उनके साले साइरस मिस्त्री को दे दिया गया. साइरस मिस्त्री ने जब इस्तीफा दे दिया तो फिर N चंद्रशेखरन ने टाटा संस के चेयरमैन का पद संभाला।
  • नोएल टाटा का पत्नी का नाम आलू म‍िस्‍त्री है, जो  शपूरजी पलोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji group) की मिस्त्री फैमिली से ताल्लुक रखती हैं. शपूरजी पलोनजी ग्रुप की टाटा संस में 18.3 फीसदी हिस्सेदारी है. नोएल टाटा के बेटे नेविल टाटा (Neville Tata) साल 2016 में ट्रेंट से जुड़े हैं और स्टार बाजार के प्रमुख हैं।
  • रतन टाटा के निधन और उससे पहले तबियत बिगड़ने के समय पीएम मोदी ने नोएल टाटा को ही फोन कर उनके बारे में हालचाल लिया. नोएल टाटा की कुल संपत्ति लगभग 1.5 बिलियन डॉलर (लगभग 12,455 करोड़ रुपये) आंकी गई है.
  • नोएल ने इससे पहले नेस्ले, यूके के साथ काम किया था। टाटा ट्रस्ट्स की वेबसाइट के अनुसार, उनके बच्चे भी परिवार से जुड़ी कुछ चैरिटी संस्थाओं के ट्रस्टी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top