Ola Electric Against CCPA Action: Ola electric के विरुद्ध CCPA ने ग्राहकों के हित में लिया फैसला latest 2024

      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   

Ola Electric Against CCPA Action: केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने Ola electric के विरुद्ध ग्राहकों के शिकायत पर सख्त कार्यवाही करते हुये ग्राहकों के हित में फैसला लेते हुये Ola को मनमानी ना करने का निर्देश दिया हैं और साथ ही कहा हैं कि वह ग्राहकों को अपनी पसंद का refund विकल्प चुनने की अनुमति दे। साथ ही Auto ride के लिए invoice प्रदान करे। OLA App में भी ग्राहकों के हित में परिवर्तन किए गये हैं, जिससे सेवा में पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ेगी। इन बदलावों से ग्राहकों को बेहतर अनुभव मिलेगा।

Ola Electric Against CCPA Action
Ola Electric Against CCPA Action

Ola Electric Against CCPA Action

Ola Electric Against CCPA Action
Ola Electric Against CCPA Action

इस नये निर्देश के बाद ग्राहकों को अब Ola cabs में ग्राहकों को refund option चुनने का विकल्प मिलेगा,जिसके अंतर्गत अब ग्राहक चाहें तो refund सीधे अपने बैंक खाते में या cuopon के द्वारा ले सकेंगे। यह फैसला ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

इसके अलावा, OLA को यह भी निर्देश दिया गया है कि वह अपने platform के माध्यम से book की जाने वाली सभी Auto rides के लिए ग्राहकों को बिल या रसीद या invoice प्रदान करे। इससे सेवाओं में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होगी। प्राधिकरण का नेतृत्व मुख्य आयुक्त निधि खरे कर रही हैं।

Ola Electric Against CCPA Action: CCPA ने क्या कमी पायी ?

CCPA ने पाया कि जब भी ग्राहक OLA App पर कोई शिकायत दर्ज करता है तो कंपनी अपनीo ‘No-question-asked refund policy’ के अंतर्गत केवल 1 Cupon code प्रदान करती है। ग्राहक से यह नहीं पूछा जाता कि वह refund किस रूप में चाहता है। यह cupon code अगली ride के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

CCPA ने माना कि, माना कि यह उपभोक्ता अधिकारों का उल्लंघन है। ‘No- question-asked refund policy’ का मतलब यह नहीं है कि कंपनी लोगों को केवल अगली सवारी लेने के लिए इस सुविधा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करे।
जब CCPA ने ग्राहकों के अन्य शिकायतों पर गौर किया तो पाया कि अगर कोई ग्राहक Ola पर book की गई cab ride के लिए invoice download करने का प्रयास करता है तो app1 संदेश दिखाता है, जिसमें लिखा होता हैं कि – ‘Ola की Cab service के नियमों और शर्तों में बदलाव के कारण cab ride के लिए ग्राहकों को invoice प्रदान नहीं किया जाएगा।’

Ola Electric Against CCPA Action: फैसले में इस session का क‍िया जिक्र

Ola Electric Against CCPA Action
Ola Electric Against CCPA Action

यह पाया गया कि बेचे गए सामान या प्रदान की गई सेवाओं के लिए बिल या इनवॉइस या रसीद जारी नहीं करना उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के तहत ‘अनुचित व्यापार व्यवहार’ है।

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 की धारा 2 (47) के अनुसार, ‘अनुचित व्यापार व्यवहार का अर्थ है ऐसा व्यापार व्यवहार, जो किसी भी वस्तु की बिक्री, उपयोग या supply को बढ़ावा देने या किसी भी सेवा के प्रावधान के उद्देश्य से किसी भी अनुचित तरीके या अनुचित या भ्रामक व्यवहार को अपनाता है। इसमें (vii) बेचे गए सामान या प्रदान की गई सेवाओं के लिए ऐसे बिल या रसीद जारी नहीं करना जैसा कि निर्धारित किया जा सकता है शामिल हे।’

ऊपर बताई गई बातों के अलावा CCPA के हस्तक्षेप से Ola app में कई ग्राहक हित को ध्यान में रखते- हुये बदलाव किये गये हैं.

Ola Electric Against CCPA Action:कुछ प्रमुख बदलाव इस प्रकार हैं

  1. शिकायत अधिकारी और नोडल अधिकारी का कोई विवरण website पर प्रमुखता से दिखाई नहीं देता था। अब शिकायत अधिकारी और नोडल अधिकारी का नाम, फोन नंबर और e-mail website के support session में दिखता है।
  2. Cancellation pollicy के अनुसार ride cancelled करने का निर्धारित समय अब सवारी बुकिंग के समय प्रमुखता से app पर display किया जाता है।
  3. Cancellation fees का उल्लेख अब ride booking page पर स्पष्ट रूप से किया जाता है, ताकि ग्राहक को उस राशि के बारे में पता चल सके जो ride cancel करने पर refund के रुप में प्राप्त जा सकती है।
  4. ड्राइवरों के लिए New accept screen जोड़ी गई है, जहां pickup और drop point दोनों जगहों का पता ड्राइवरों को दिखाया जाता है।
  5. असुविधा और भ्रम से बचने के लिए और कारण जोड़े गए हैं जिनके खिलाफ उपभोक्ता सवारी को cancelled करना चाहता है।
  6. कुल किराए का गठन करने वाले घटकों की सूची अब सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है जैसे कि आधार किराया, प्रति किमी किराया, प्रतीक्षा शुल्क आदि।
  7. Digital payment लेने और AC चालू करने के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर ड्राइवरों को communicate किया गया है।
  8. ड्राइवरों के लिए संशोधित payment cycle लाया गया हैं, जिससें driver को payment मिलने में परेशानी ना हो ,और उनके payment का भुगतान उन्हें जल्दी मिल सके।

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (NCH) की जानकारी के अनुसार, 1.1.2024 से 9.10.2024 तक Ola के खिलाफ कुल 2,061 शिकायतें दर्ज की गई हैं। शिकायतों की शीर्ष श्रेणियों में शामिल हैं:

Ola Electric Against CCPA Action: (NCH) की जानकारी के अनुसार

  • Booking के समय दिखाए गए किराए से अधिक किराया वसूलना।
  • ग्राहकों को राशि वापस नहीं करना।
  • Driver की ओर से अतिरिक्त नकदी मांगना।
  • ड्राइवर का सही जगह पर नहीं पहुंचना या गलत जगह पर छोड़ना, आदि
    क्यों की गई सख्त कार्यवाही

Ola group की कंपनियों पर नियामकीय दबाव बढ़ रहा है। पिछले हफ्ते, CCPA ने Ola cabs service को उपभोक्ता अधिकारों के उल्लंघन, भ्रामक विज्ञापन और अनुचित व्यापार प्रथाओं (unfair trade practices) के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया था। CCPA ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि HCH पर lidted कंपनी यानी Ola electric mobility के खिलाफ उपभोक्ता शिकायतों की संख्या 10,000 से अधिक हो गई थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top