flipkart co founder sachin bansal: Flipkart के co founder सचिन बंसल Anther energy से Exit कर अपने बचे हुये 7.5% stack निखिल कामथ को बेची…

flipkart co founder sachin bansal: Flipkart के Confounder के रुप में पहचान बनाने वाले सचिन बंसल ने electric scooter बनाने वाली कंपनी Ather energy में अपनी बची हुई 7.5% हिस्सेदारी भी बेच दी हैं।अब उनके पास इस कंपनी में कोई भी हिस्सेदारी शेष नहीं हैं। media सूत्रों के अनुसार सचिन बंसल ने अपनी हिस्सेदारी हीरो मोटोकॉर्प और जेरोधा के Confounder निखिल कामथ को बेची है। बता दें कि बंसल ather energy के शुरुआती निवेशकों में से एक थे और 2014 से लेकर 2024 तक कंपनी में लगभग 400 करोड़ रुपए का निवेश कर चुके हैं।

flipkart co founder sachin bansal
      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   
                    Instagram Group                             Join Now        

flipkart co founder sachin bansal:सचिन ने 2.2% हिस्सेदारी हीरो को 124 करोड़ में बेची

flipkart co founder sachin bansal
flipkart co founder sachin bansal

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सचिन बंसल ने 2.2% हिस्सेदारी हीरो मोटोकॉर्प को 124 करोड़ रुपए में और बाकी हिस्सेदारी निखिल कामथ को बेची है। हीरो मोटोकॉर्प ने 6 जून को घोषणा की थी कि वह ather energy में 124 करोड़ रुपए में अतिरिक्त 2.2% हिस्सेदारी खरीद रही है।

flipkart co founder sachin bansal: हीरो की वर्तमान में एथर एनर्जी में 39.7% हिस्सेदारी

हीरो मोटोकॉर्प ने शेयर बाजार को जानकारी दी थी कि वह 2.2% अधिग्रहण के लिए Ather Energy के मौजूदा shareholders से अतिरिक्त शेयर खरीदकर 124 करोड़ रुपए तक का निवेश कर रही है। जिसके 31 जुलाई 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है। Hero के पास वर्तमान में Ather energy में 39.7% हिस्सेदारी है।

कौन हैं, निखिल कामथ?

flipkart co founder sachin bansal

निखिल कामथ आज किसी पहचान के मोहताज नहीं, में forbes Billionaire list 2024 के अनुसार निखिल कामथ
3.1 Billion doller के साथ देश के सबसे युवा अरबपति के रुप में उभरे ,उनके साथ उनके व्यवसाय में उनके भाई और जरोधा के cofounder नितिन कामथ भी शामिल हैं।

दोनो भाइयों ने 2010 में मिलकर Discount Brokerage जीरोधा की स्थापना की, जिसने भारत के ब्रोकरेज बाजार में महत्वपूर्ण बदलाव किया। जीरोधा के पास वर्तमान में 12 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं, वह रेनमैटर, बैंगलोर स्थित वित्तीय प्रौद्योगिकी स्टार्टअप फंड और इनक्यूबेटर के संस्थापक भी हैं।

हाल ही में अरबपति निखिल कामथ ऐसे चौथे भारतीय बने हैं, जो साल 2010 में वॉरेन बफे और बिल गेट्स द्वारा स्थापित The Giving Pledge के साथ जुड़े हैंऔर सबसे युवा परोपकारी के रुप में अपनी नयी पहचान बनायी हैं। इस बारें में उन्होंने बताया कि एक सामाजिक मूल्य व समाज के निर्माण हेतु The Giving pledge का मिशन उनके जीवन मूल्यों और आकांक्षाओं के साथ मेल खाता हैं।उन्होंने इस अभियान के तहत अपनी संपत्ति का बड़ा हिस्सा दान करने का भी घोषणा किया हैं।

flipkart co founder sachin bansal: ने वर्ष 2024 में 1,753 करोड़ का Revenue कमाया

Ather energy ने वित्त वर्ष 2024 में 1,753 करोड़ रुपए का Consolidated रेवेन्यू कमाया है। यह सालाना आधार पर 1.7% कम है। ather energy ने डेट और इक्विटी से 286 करोड़ रुपए जुटाए हैं। इसमें से बड़ा हिस्सा venture date और CO-founder से आया है।

बता दें कि कंपनी साल 2025 में शेयर बाजार में लिस्ट होने की तैयारी में है। अप्रैल 2024 तक Ather energy, OLA electric , TVS और Bajaj Auto के साथ भारत में Top-4 electric scooter manufacturer में से एक थी।

flipkart co founder sachin bansal: अक्टूबर 2013 में शुरु हुई थी ather energy

  • Ather energy एनर्जी अक्टूबर 2013 में IIT graduate तरुण मेहता और स्वप्निल जैन द्वारा lauch की गयी थी।
  • यह कंपनी electric two-wheeler’sकी designing, manufacturing, selling और servicing के business से जुड़ी है। कंपनी का खुद का charging infrastructure भी हैं।
  • 2014 में कंपनी के Co -founder तरुण मेहता निवेश हेतु सचिन बसंल से मिले थे,जिसके बाद सचिन ने Ather energy में 0.5 million doller का निवेश किया था।
  • इस निवेश के बारें में बसंल ने एक interview में बताया था कि तरुण जो कर रहे थे, उसमें उन्हें बहुत विश्वास था। अगर कोई उद्यमी यह कहकर शुरू करता कि हमें फंड जुटाने में परेशानी हो रही है, तो उनकी जगह कई लोग निवेश नहीं करते।
  • कंपनी ने Fy -24 में 1.08 लाख Scooter और पिछले वित्तीय वर्ष मार्च 24में 17,204 scooter बेचे हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top