bajaj housing finance IPO price: best Bajaj Housing Finance IPO लाने की तैयारी में जुटा, SEBI के पास Draft paper भी जमा किया, 7000 करोड़ रु.जुटाना लक्ष्य

bajaj housing finance IPO price: क्या आप भी IPO में investment करने में रुचि रखते हैं,और किसी पुरानी और विश्ववस्नीय कंपनी में investment करके उस कंपनी के साथ जुड़कर कमाई का मौका तलाश रहें हैं तो ये खबर आपके काम की हैं।

देश के पुराने Faineance कंपनी में से एक Bajaj Finance की सहायक कंपनी Bajaj Housing Finance Limited जल्द ही Initial public offering (IPO ) लाने की तैयारी कर रहा हैं।इसके तहत कंपनी ने security & exchange board of india (SEBI) को Draft red herring prospect (DRHP) यानी document submit किये हैं।

bajaj housing finance IPO price
      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   
                    Instagram Group                             Join Now        

bajaj housing finance IPO price: 7,000 करोड़ का होगा IPO

Bajaj housing finance के exchange filing से प्राप्त जानकारी के अनुसार,इस IPO के माध्यम से कंपनी 7,000 करोड़ रुपए जुटाना चाहती है। कंपनी के DRHP के अनुसार, बजाज हाउसिंग फाइनेंस के प्रस्तावित IPO में 4,000 करोड़ रुपए तक के equity शेयरों का fresh Issue होगा। इसके अलावा Parent Company Bajaj finance अपने सहायक कंपनी Bajaj Housing Finance के 3,000 करोड़ रुपए के equity शेयर्स को Offer for sale (OFS) के माध्यम से बेचेगी। बता दें कि शेयर की फेस वैल्यू 10 रुपये रखी गई है।

bajaj housing finance IPO price: Future Capital requirements

bajaj housing finance IPO price
bajaj housing finance IPO price

IPO के माध्यम से जुटाये गए fund का Use कंपनी अपने capital Base को बढ़ाकर future Capital requirement को पूरा करने के लिए करेगी। बता दें कि Bajaj Housing Finance अपने शेयरों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नियमों का पालन करने के लिए बेच रही है। RBI के नियम के अनुसार, सितंबर 2025 तक Upper-layer- non-banking finance कंपनियों को stock exchange में Listed होना जरूरी है। इसी लिये हाल में आधार housing finance और india shelter Finance को stock exchange में listed किया गया है।

बता दें कि Bajaj housing finance सितंबर 2015 से national housing bank के साथ registered एक non-deposit राशि लेने वाली housing finance Company है। जो कि Residential और Commercial property को खरीदने और रेनोवेट करने के लिए financial solution provide कराती हैं।

RBI ने कंपनी को NBFC की Upper-layer Category में रखा है

bajaj housing finance IPO price

RBI ने बजाज फाइनेंस को Upper-layer NBFC की category में रखा है। यह hone lone, property के खिलाफ lone, lease rental discounting और developer financing समेत कई मॉर्गेज products offer करती है। Housing lender ने वित्त वर्ष 24 के लिए 1,731 करोड़ रुपए का net profit दर्ज किया, जो वित्त वर्ष 23 के 1,258 करोड़ रुपए से 38% ज्यादा है।

31मार्च, 2024 तक कंपनी के कुल संपत्ति प्रबंधन (AUM) में से 57.8% होम लोन का था, जबकि एक साल पहले ये आंकड़ा 61.7% था। गौरतलब हैं कि,बजाज फाइनेंस के बोर्ड ने 6 जून को बजाज हाउसिंग फाइनेंस के IPO में 3,000 करोड़ रुपए के शेयरों की सेल को मंजूरी दी थी।

bajaj housing finance IPO price: RBI ने सितंबर में NBFCs लिस्ट जारी किया था

RBI ने 14 सितंबर को साल 2023-24 के लिए non banking finance company यानी NBFCs की List जारी किया था। RBI ने Scale based regulations के तहत इस Uper layer NBFCs की list में 15 कंपनियों को शामिल किया था। इस list में LIC housing finance top पर स्थित है। वहीं बजाज फाइनेंस दूसरे, श्रीराम फाइनेंस तीसरे और टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड चौथे नंबर पर शामिल है।

बता दें कि NBFCs sector के बढ़ते size और उससे जुड़े risk के दूसरे sector पर बढ़ते असर को देखते हुए RBI ने NBFC के लिए अक्टूबर 2022 से नए नियमों को जारी किया था। जिससे size और कारोबार के हिसाब से NBFC की 4 category बनाई गई हैं।

इन Category का उद्देश्य कंपनी के विस्तार के साथ उसके लिए आवश्यक नियमों को बढ़ाना है। NBFCs-Upper layer के नियम बैंक के नियमों के जैसै ही हैं। इस नियम के अनुसार, देश की Top-10 NBFCs इस list में बनी रहती हैं और इनके अलावा RBIऔर किसी कंपनी को चाहे तो इसमें शामिल कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top