share market news today: मोदी 3.0 के पहले दिन introducing All time High बनाकर, आज गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार.

share market news today update: मोदी सरकार के तीसरी पारी की शुरुआत और सप्ताह के पहले कारोबारी दिन आज शेयर बाजार आज 10 जून को sensex में 386 अंक के उछाल के साथ 77 हजार के पार पहुंच गया और 77,079 अंक के साथ अपना All time high record बनाया। वहीं Nifty भी 121 अंक के उछाल के साथ 23,411 के स्तर पर पहुंचकर high Record बनाया।

हालांकि शाम को share market को Record बनाने के बावजूद गिरावट का सामना करना पड़ा।और दिनभर कारोबार करने बाद sensex 203 अंकों की गिरावट के साथ 76,490 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं Nifty भी 30 अंक फिसलकर 23,259 पर बंद हुआ।

share market news today
      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   
                    Instagram Group                             Join Now        

modi 3.0 share market news today

  • आज sensex के 30 शेयरों में से 17 में गिरावट, और 13में तेजी देखी गयी।
  • 10जून को IT शेयरों में सबसे ज्यादा बिकावली देखी गयी।
    बाजार के All time High पर पहुंचने के कारण
    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरी पारी के शुरुआत के बाद केंद्र सरकार को लेकर अब ज्यादा स्पष्टता आ गई है। भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने सरकार बनाई है। इसलिए, sensex आज 10जून को 77,079 अंकों के रिकॉर्ड हाई reordपर पहुंच गया है
  • 12 जून को मई की महंगाई के आंकड़े जारी होने वाले हैं। अर्थशास्त्रियों को उम्मीद है कि Retail महंगाई दर अप्रैल के 4.83% से घटकर 4.80% पर आ जाएगी। महंगाई का कंट्रोल में रहना शेयर बाजार के लिए positive संकेत माना जाता है।
  • Reliance, axis Bank, powergrid, अल्ट्राटेक सीमेंट और NTPC के शेयर बाजार को चढ़ाने में Top contributorरहें । वहीं Infosys, HDFC Bank, TCS, HCL Take और टेक महिंद्रा बाजार को नीचे खींच रहे हैं।

share market news today: पिछले हफ्तें FIIs ने 16,971 करोड़ के शेयर बेचे

share market news today

पिछले हफ्ते, विदेशी संस्थागत निवेशक (FIIs) ने 16,971 करोड़ रुपए से ज्यादा के शेयर बेचे, लेकिन उन्होंने date segment में 4,669 करोड़ रुपए से अधिक की खरीदारी की। वहीं DIIs ने cash segment में 5,578 करोड़ रुपए से अधिक की खरीदारी की। आने वाले हफ्ते में, विदेशी निवेशक शेयरों की बिकवाली जारी रख सकते हैं।

share market news today: अमेरिकी बाजार में शुक्रवार को गिरावट देखी गयी थी

शुक्रवार को अमेरिकी बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ था। डाओ जोंस में 87 अंकों की गिरावट देखने को मिली और यह 38799 के लेवल पर बंद हुआ। नैस्डेक कंपोजिट में 40 अंकों की गिरावट के साथ यह 17133 के स्तर पर बंद हुआ। S&P 500 Index 6 अंक नीचे आकर 5346 पर बंद हुआ था।

इससे पहले 7 जून को शेयर बाजार ने ऑलटाइम हाई का record बनाया था

इससे पहले RBI के GDP अनुमान बढ़ाने के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी, 7 जून को sensex 76,795 के साथ All time high का Record था। हालांकि, बाद में ये थोड़ा नीचे आया और सेंसेक्स 1,618 अंक की बढ़त के साथ 76,693 पर बंद हुआ था। वहीं, Nifty भी शुक्रवार को कारोबार के दौरान करीब 500 अंकों की उछाल के साथ 23,320 के स्तर पर पहुंच कर शाम को Nifty 468 अंक की बढ़त के साथ 23,290 के स्तर पर बंद हुआ था ,जो कि Nifty का All time High closing है।

7 जून को sensex के सभी 30 शेयरों में तेजी दर्ज की गयी थी । M&M का शेयर सबसे ज्यादा 5.83% चढ़ा था। वहीं IT कंपनी विप्रो और टेक महिंद्रा में करीब 5% की तेजी रही। टाटा स्टील, इंफोसिस और भारती एयरटेल के शेयर करीब 4% चढ़े थे। 10 जून को शेयर बाजार में आयी गिरावट के कारण

share market news today: शेयर बाजार में गिरावट के पीछे ये कारण

share market news today

share market news today: आज सोमवार 10 जून को शेयर बाजार में अचानक आई गिरावट के पीछे के कारणों की बात करें, तो इसमें मुनाफावसूली का अहम रोल नजर आता है, जिसके चलते शेयर बाजार को गिरावट का सामना करना पड़ा हालांकि, अगर अन्य कारणों की बात करें तो मोदी 3.0 की शपथ ग्रहण के बाद अब बाजार की नजर वित्त मंत्रालय पर है।

हालांकि, Nirmala Sitharaman को मोदी कैबिनेट में फिर से जगह दी गई है और उन्होंने शपथ भी ली है और उम्मीद भी जताई जा रही है कि इस बार भी निर्मला सीतारमण को Finance Ministry की जिम्मेदारी मिल सकती है, लेकिन अगर कुछ फेरबदल होता है और किसी और के कंधे पर वित्त मंत्रालय का कार्यभार दिया जाता है, तो ये चौंकाने वाली बात हो सकती है. इसके अलावा 12 जून को आने वाले अमेरिका की महंगाई दर (US Inflation) के आंकड़ों और US Fed के नतीजों का भी दवाब शेयर बाजार पर दिखाई देता है।

आज ये शेयर सबसे ज्यादा लुढ़के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट

Stock Market में आई गिरावट के बीच Large cap कंपनियों में सबसे ज्यादा टेक महिंद्रा का शेयर टूटा। Tech Mahindra Share 2.72% की गिरावट के साथ 1340.05 रुपये पर बंद हुआ। इसके अलावा, INFY Share 2.20%, Wipro Share 1.95% फिसलकर बंद हुआ हैं। Mid camo कंपनियों में शामिल Mphasis Share 3.15%, Max Health Share 1.80%, LTF Share 1.78% गिरकर बंद हुआ। वहीं small camp कंपनियों में शामिल IRB Ltd Share

9.05%, Poonawalla Share 8.38%, IPL Share 6.38%, Suzlon Energy Share 5%, Ware Renewable Share 5% तक फिसलकर बंद हुआ ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top