coca cola investment in telangana: Coca-Cola Telangana के peddalpalli के Greenfield में 700 crore investment का बना रही plan…

coca cola investment in telangana: भारत में बढ़ते पेय पदार्थों की मांग को देखते हुये और भारतीय बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाये रखने हेतु Coco भारत में अपना एक और नया plant स्थापित करने जा रहा हैं। प्रमुख अमेरिकी पेय पदार्थ coca-cola भारत में अपने व्यवसाय का विस्तार करने हेतु तेलंगाना के पेड्डापल्ली जिलें में 700 करोड़ एक Greenfield plant में invest करने की योजना बना रही हैं।

यह plant हिंदुस्तान Coca-Cola Beverage (HCCB) द्वारा स्थापित किया जायेगा। कंपनी की पूर्ण स्वामित्व वाली Bottling शाखा हैं, जिसके लिये पहले ही स्थानों का चयन कर लिया गया हैं।

coca cola investment in telangana
      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   
                    Instagram Group                             Join Now        

coca cola investment in telangana: जाने कौन -कौन इस project हेतु अमेरिका गया

coca cola investment in telangana
coca cola investment in telangana

coca cola new plant in telangana: इस मामले में USA अंटलांटा स्थित Coco- Colaके मुख्यालय में IT तथा उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री D. श्रीधर बाबू और RNB & Cinematography मंत्री वेंकेटरेण्णी सहित  एक प्रतिनिधि मंडल के साथ हुई, इस प्रतिनिधि मंडल में  मुख्य रुप से  IT एवं उद्योग विशेष मुख्य सचिव जयेश रंजन, टीएसआईआईसी के उपाध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक तथा विशेष सचिव डॉ. ई. विष्णु वर्धन रेड्डी शामिल हैं। meetingमें इस plant से संबंधित योजना पर चर्चा किया गया,जिसकी जानकारी मंत्री Dश्रीधर बाबू ने ट्वीट  कर दिया।

coca cola investment in telangana: मंत्री श्रीधर बाबू ने Tweet पर कहा

coca cola plant in telangana: उन्होंने अपने Tweet में कहा कि  “यह निर्णय बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा हैदराबाद से दूर राज्य के भीतरी इलाकों में नई बड़े पैमाने पर निर्माण क्षमताओं के महत्वपूर्ण स्थानांतरण को दर्शाता है, जिससे राज्य में अधिक वितरित औद्योगिक विकास होगा, जो नई सरकार की प्राथमिकता के अनुरूप है।”

तेलंगाना प्रतिनिधि मंडल में अमेरिका में Coco -Cola मुख्यालय में अपनी मांग रखी। इस meeting में, तेलंगाना प्रतिनिधिमंडल ने हैदराबाद में Coco cola technology globally  able center  की स्थापना की मांग की।  बता दें, कि प्रतिनिधिमंडल तेलंगाना को Global investment Destination  के रूप में स्थापित करने के प्रयासों के तहत अमेरिका गया है। जिसके लिये IT रणनीति के भाग के रूप में हैदराबाद में Coco -cola technology global capability center स्थापित करने का विचार प्रस्तावित किया।

coca cola investment in telangana: तेलंगाना सरकार ने इस प्रस्ताव का सराहना किया

coca cola investment in telangana

coca cola telangana: तेलंगाना के IT एंव उघोग मंत्री श्रीधर बाबू ने इस प्रस्ताव की सरहाना करते हुये इसे हैदराबाद के औधौगिक विकास के लिए महत्वपूर्ण बताया। साथ ही साथ बहुराष्ट्रीय कंपनियों की विस्तार हेतु किये जाने वाले प्रयासों के समर्थन हेतु राज्य की प्रतिबंद्धता पर प्रकाश डालते हुये नये Greenfield plant unit के लिये आवश्यक Basic structure, Uses,अनुमतियाँ और कुशल जनशक्ति प्रदान करने हेतु सरकार की भूमिका पर भी बात रखी।

HCCB के CEO ने बताया

HCCB के CEO जुआन पाल्बों रोग्डिज और कंपनी के बड़े अधिकारियों ने पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री A रेंवत रेड्डी और मंत्री D श्रीधर से meeting  में भारत में अपने विस्तार नीति के संबंध में चर्चा की, जिसमें राज्य सरकार द्वारा इस project को समर्थन देने का वादा किया गया हैं।

बता दें कि हाल में ही HCCB हैदराबाद के समीप 1,600 करोड़ लागत वाली अपने plant में Commercial production हेतु तैयारियां शुरू कर दी हैं।

तेलंगाना पहले से  ही HCCB का गढ़

तेलंगाना पहले से ही HCCB का गढ़ रहा हैं,तेलंगाना के अमीनपुर में HCCB के सबसे बड़े plant में से एक का घर रहा हैं।जिसके विस्तार हेतु वर्ष 2020 में कंपनी द्वारा 142 करोड़ का investment किया गया था। अप्रैल 2022 में भी कंपनी ने तेलंगाना सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किये थे, जो कि सिद्दीपेट में एक नये Green field plant में 1,000 करोड़ रु. Investmentकरने से संबंधित था। बता दें,कि इस नये plant project के साथ  Coco -cola के  तेलंगाना राज्य में 3 plant हो गये हैं।

तेलंगाना सरकार को इस आगामी project से तेलंगाना के औघोगिक विकास को नयी पहचान मिलने और भारत के  महत्वपूर्ण International industrial hub बनने की दिशा में किये गये प्रयासों को नये पंख मिल गये हैं।जो दुनियाभर में भारत के औद्योगिक क्षमता को प्रदर्शित करने में सक्षम होगें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top