tata motors range rover sports car in india: Tata motors का एतिहासिक फैसला अब भारत में बनायेगी, best Range Rover sports car models, कीमतों में 22% तक आयेगी कमी

tata motors range rover sports car in india: Tata motors ने एक एतिहासिक फैसला लेते हुये अपने Jaguar land Rover brand की भारत में popular model Range rover और Range rover के top sports model car का production भारत में करेगी। बता दें Tata motors के 54 सालों के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि इन car model’s का production ब्रिटेन के बाहर होगा ।

अभी तक इन दोनों car model’s का production ब्रिटेन में खासतौर पर jaguar land rover के सोलीहुल plant में किया जाता था, फिर भारत समेत लगभग 121 देशों में निर्यात किया जाता था।

tata motors range rover sports car in india
      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   
                    Instagram Group                             Join Now        

tata motors range rover sports car in india: Tata group chairman N. Chandrasekharan said

Tata group के chairman N. Chandrasekharan ने इस अवसर पर 15 साल पहले रतन टाटा द्वारा JLR और Tata परिवार को एक साथ लाने की बात की सहारना करते हुये आगे कहा कि Range Rover का निर्माण भारत में किया जाना एक अद्भुत एहसास हैं, यह एक ऐतिहासिक फैसला हैं, और मैं इस पल का हिस्सा बनकर गर्वित हूं।

चन्द्रशेखर ने अपनी कंपनी के बारें में बात करते हुये कहा कि भविष्य में बिक्री में वृद्धि होने की पूरी संभावना हैं, मुझे पूर्ण विश्वास हैं, कि हम और अधिक बिक्री करेंगे और हमारी आगे की यात्रा शानदार होगी।

tata motors range rover sports car in india: क्यों लिया गया निर्णय?

कार का भारत में production करने का कारण भारतीय बाजार में इस british model का अपनी पकड़ मजबूत करना और ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करना हैं।साथ ही दोनो model’s की कीमतों को कम करना हैं। बता दें कि इन models का production india में होने से कार की कीमतों में 22% तक की कमी आ सकती हैं।

tata motors range rover sports car in india: JLR India के MD राजन अंबा said

tata motors range rover sports car in india
tata motors

इस अवसर पर JLR India के MD राजन अंबा ने media से बातचीत के दौरान कंपनी के इस फैसले को महत्वपूर्ण बताते हुये भारत के ग्राहकों को इन दोनों श्रेणी के कार कम कीमत में उपलब्ध कराने का प्रयास बताया अंबा ने कहा, “कंपनी के इतिहास में पहली बार Range Rover और range Rover sports का production भी अब भारत में किया जाएगा… यह हमारे लिए बहुत बड़ी घोषणा है,क्योंकि ये हमारी प्रमुख कारें हैं, और अभी तक इसका production सिर्फ सोलीहुल संयत्र (plant) में होता था।

यह कदम भारत में बढ़ते premium product के बढ़ते मांग का संकेत हैं, भारत में local manufacturing unit होने से हमें लागत कम पड़ेगा और निर्यात शुल्क न लगने के कारण गाड़ी की कीमतों में 18 -22% तक कमी आने की उम्मीद हैं।

Model की कीमत कम होने से ये ग्राहकों के लिये इसकी पहुंच सुलभ होने से ज्यादा बिक्री होने की उम्मीद हैं। JLR india ने पिछले वित्त वर्ष में retail seal में 81% की वृद्धि दर्ज की है, जो 4,436 unit तक पहुंच गई। अम्बा ने कहा कि JLR का भारत में car production व कारोबार करने का निर्णय भारत में इसका विस्तार बढ़ाने हेतु सोच समझ कर बनायी गयी रणनीति हैं।

अंबा ने आगे कहा, “हमारा इरादा अगले तीन सालों में अपने कारोबार को दोगुना करना है। हम नए product लाएंगे, Tata group के पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाएंगे और देश में नवीनतम product लाएंगे। ” इसके अलावा, JLR का लक्ष्य अगले 4 सालों में भारत में 6 नए बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन पेश करना है।

tata motors range rover sports car in india: कीमतों में आयेगी कमी

tata motors range rover sports car in india
range rover

कंपनी के इस पहल से भविष्य में गाड़ियों की कीमत में उल्लेखनीय कमी आयेगी।अगस्त में delivery के लिये उपलब्ध Range Rover sport की कीमत 1.4 करोड़ रुपये होगी, जो वर्तमान में 1.9 करोड़ रुपये है। इसी तरह, इस महीने के अंत से उपलब्ध होने वाले Range Rover autobiography edition की कीमत 2.6 करोड़ रुपये होगी, जो वर्तमान में लगभग 3.3 करोड़ रुपये है।

कंपनी के MD अंबा ने कीमतों के बारें में बताया कि, ” ये Products उत्पाद बहुत premium हैं, इसलिए कीमती हैं लेकिन कीमत की सीमा में हैं, जिससे ग्राहक Brand से जुड़े रहने की आकांक्षा और इच्छा को पूरा कर सकते हैं।” स्थानीय स्तर पर उत्पादन से अगले वर्ष से इन SUV के delivery timing में कमी आयेगी।

JLR india पुणे में करेगी car का production

कंपनी के इस निर्णय के बाद JLR india पुणे स्थित अब पुणे स्थित अपने plant में कुल Range Rover & Range Rower sports समेत 6 मॉडल का production करेगी, जिसे वह tata motors के साथ साझा करती है। इस plant की वर्तमान में production की क्षमता लगभग 10,000 unit प्रति वर्ष है और यहाँ पहले से ही रेंज रोवर वेलार, रेंज रोवर इवोक, जगुआर एफ-पेस और discovery sport को assemble किया जाता हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top