government cyber crime strategy In India 2024: केन्द्र सरकार ने Cyber crime रोकने के लिये , international call को block करने का दिया निर्देश संचार साथी के चक्षु portal में कर सकते हैं, शिकायत

government cyber crime strategy In India: केन्द्र सरकार ने देश में बढ़ते cyber crime को देखते हुये इसको रोकने हेतु एक अहम कदम उठाया हैं। सरकार ने Department of Telecom (DOT) लगातार international indian fake call से संबंधित शिकायत मिल रही थी।जिसके बाद सरकार ने सभी Telecom operators को international fake call, जिस पर call आने पर भारतीय no .Show होता हैं,को block करने का निर्देश दिया हैं।

government cyber crime strategy In India
      
                    WhatsApp Group                             Join Now            
   
                    Telegram Group                             Join Now            
   
                    Instagram Group                             Join Now        

government cyber crime strategy In India: Call के जरिये करते हैं, Fraud

बता दें,कि इन Call के माध्यम से लोगों को cyber crime व financial fraud का शिकार बनाया जा रहा था, और उनके account से पैसे निकालने या ठगने के मामले सामने आये हैं।
इसके लिये call के जरिये fake digital arrest, FedEx Scams ,post द्वारा drugs/narcotic substance के जरिये Blackmail करने या खुद को नकली telecom अधिकारी या सरकारी अधिकारी बताकर ठगी का शिकार बनाने का मामला सामने आता रहा हैं।

Fake Call की पहचान करने व block करने के लिये बनाया गया system

government cyber crime strategy In India
government cyber crime strategy In India

एक media report के मुताबिक DOT और Telecom service provider (TSP) ने साथ मिलकर किसी भी भारतीय Telecom customer तक पहुंचने वाली सभी fake international call की पहचान करने और उन्हें Block करने हेतु एक System तैयार किया गया हैं।

अब TSP को ऐसे सभी international fake call को भी Block करने के निर्देश जारी किये गये हैं। DOT के द्वारा मौजूदा निर्देश के अनुसार, TSP पहले से भारतीय लैंडलाइन नं. पर आने वाले international fake call को Block कर रहा हैं।

government cyber crime strategy In India: संचार साथी App की मदद से शिकायत दर्ज करा सकते हैं

government cyber crime strategy In India

भारतीय नागरिकों की safty को लेकर DOT पहले से ही कई कदम उठा चुका है. इसमें से एक संचार साथी पोर्टल है, जिसे टेलीकॉम यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए तैयार किया गया है।
Communication ministry के द्वारा जारी Notice में कहा गया कि हमारे सभी सुरक्षा के इंतजामों के बीच भी यदि कोई International back Call का शिकार, या ठगी का शिकार हो जाता हैं, तो आप संचार साथी App के चक्षु portal में जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आपके शिकायत करने से अन्य लोग भी जागरूक होंगे,और इस तरह के मामले को रोकने में मदद मिलेगी।

government cyber crime strategy In India: Telecom company द्वारा mo.no.का कराया जा रहा rectification

हाल के ही हफ्तों में विभिन्न Telecom Company के द्वारा Telecom operators द्वारा 2 माह के अंदर 6.8 लाख मोबाइल नं. का reverification करने के निर्देश दिये गये हैं
बता दें कि ये वे No.हैं,जो संग्धिद हैं, कि back document द्वारा या fake person द्वारा issue कराया गया हैं।
Department ने इन No .का advance AI analysis करने के बाद मोबाइल नं. को धोखाधडी में उपयोगी No. के रुप में चिन्हित किया हैं।

What is Chakshu? (चक्षु)

चक्षु portal को link SanCharsaathi.gov.in पर उपलब्ध हैं। सरकार चक्षु के App version पर काम कर रही हैं, जल्द ही ये app के रूप में भी उपलब्ध होगा। वर्तमान में अगर किसी के पास धोखाधड़ी के इरादे से कोई call या massage या WhatsApp massage या अन्य Platform पर आता हैं, तो आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

शिकायत के दौरान call या message का समय ,तारीख की जानकारी और call या massage का Screen shot भी सबूत के तौर पर submit करना होता है। जिससे उस Call को block किया जा सके।

government cyber crime strategy In India: चक्षु portal पर शिकायतों के लिये बनायी गयी Category

• Fake Customer care Calls/massage
• Bank ,gas connection, Insurance policy related rack calls/massage
• Online jobs, lottery/gifts related calls/massage
• Sextertion (sexual abuse ) related blackmail Calls/massage
• Government /telecom officer related crime call/ massage
• Suspensable websites /msg/Calls
Cyber crime या ठगी की सुचना भारत सरकार द्वारा जारी Cyber crime helpline no. 1930 में दिया जाना चाहिए, क्योंकि चक्षु portal से no.block होने बाद भी आप दूसरे No.से cyber crime /fake call का शिकार हो सकते हैं।
सरकार द्वारा इसके लिये Website www.CyberCrime.gov.in पर भी शिकायत (report) दर्ज कराया जा सकता हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top